टाटा का सबसे सस्ता शेयर | Tata ka sabse sasta share

Tata ka sabse sasta share (टाटा का सबसे सस्ता शेयर) :

TATA Group भारत में स्थित एक बहुराष्ट्रीय समूह (Multi National Company) है। इसकी स्थापना 1868 में जमशेदजी टाटा ने की थी। वर्तमान में इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

टाटा ग्रुप की 30 से भी ज्यादा कम्पनीज हैं। लेकिन 17 कम्पनीज ही स्टॉक मार्किट में लिस्टेड हैं। जिनके शेयर्स आप Grow App के जरिये खरीद सकते हैं। (Article: Tata ka sabse sasta share).

टाटा ग्रुप पर सभी investors भरोसा करते हैं। और अब तक इन्होने अपने इन्वेस्टर्स को मालामाल ही किया है।

राकेश झुनझुनवाला को तो आप जानते ही हैं। उन्हें भारत का Warren Buffet कहा जाता था। उन्हें भी टाटा के टाइटन कंपनी के शेयर ने ही करोड़पति बनाया था। जो उन्होंने 3 रुपये के भाव पर लिया था।

लेकिन आज इसका प्राइस लगभग Rs. 2889 के करीब है। और छोटे निवेशक के नजरिये से महँगा है।

आगे हम आपको बताएँगे कि टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है। और साथ ही टाटा ग्रुप की सभी कम्पनीज की जानकारी भी देंगे। ताकि आप बाकी शेयर्स के बारे में भी अपनी राय बना सकें।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है (Tata ka sabse sasta share)

दोस्तो, इस समय टाटा का सबसे सस्ता शेयर है – Tata Steel. यह 112 रुपये के भाव पर मिल रहा है।
इसने अभी तक अपने निवेशकों को अच्छा return दिया है।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर | Tata ka sabse sasta share
टाटा का सबसे सस्ता शेयर – Tata Steel

Fundamental Analysis of Tata Steel:

आइये अब टाटा स्टील के fundamentals देख लेते हैं ।

1. Tata Steel का कुल Market Capital – 1,36,270 Crore है। जो बहुत प्रभावशाली है। इसका मतलब है कि यह एक Blue Chip कंपनी है। और कभी bankrupt नहीं हो सकती।

2. इसके PE Ratio 15.54 है। जो अपने सेक्टर के हिसाब से बहुत अच्छी है। इसका मतलब है कि एक रूपया कमाने के लिए कंपनी को 15 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

3. PB ratio (1.32) भी सही है।

4. Industry PE Ratio थोड़ी सी कम है। इसका मतलब है कि टाटा स्टील का शेयर अभी मार्किट में दूसरों के मुकाबले overvalued चल रहा है। यानी investors इसे लेना चाह रहे हैं। क्युँकि उन्हें इसमें Growth की सम्भावना दिख रही है। Post – Tata ka sabse sasta share kon sa hai .

दोस्तो, अगर आप PE Ratio तथा Industry PE को विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ सकते हैं –

टाटा का सबसे सस्ता शेयर | Tata ka sabse sasta share

5. Tata Steel कंपनी पर debt भी ज्यादा नहीं है।

6. कंपनी का ROE (Return on Equity) भी अच्छा है।

7. कंपनी dividend भी अच्छा देती है।

8. दोस्तो, Company का year on year प्रॉफिट आप इस ग्राफ में देख सकते हैं। आप देख सकते हैं कि 2023
में कंपनी का प्रॉफिट बहुत गिर गया था।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर | Tata ka sabse sasta share

लेकिन इस सेक्टर की सभी companies का यही हाल था। इसका कारण लागत और कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी माना गया है। साथ ही कुछ देशों में रिसेशन की वजह से Demand भी कम हुई थी।

लेकिन यह निवेश का अच्छा मौका भी हो सकता है। क्युँकि Warren Buffet के अनुसार जब किसी बड़ी कंपनी का शेयर नीचे आता है तो उसे सस्ते दाम पर ले लेना चाहिए।

क्युँकि बाद में वह ऊपर भी जायेगा। लेकिन यह buying की सलाह नहीं है। सिर्फ जानकरी है।

Future में टाटा स्टील की growth की अच्छी सम्भावना है। क्युँकि इंडिया की Economy 5 ट्रिलियन बनने जा रही है। प्रतिदिन लोग घर बनवा रहे हैं। (Tata ka sabse sasta share).

सरकारें भी देश का infrastructure develop करवा रही हैं। इन सबके लिए स्टील की जरुरत हमेशा पड़ती रहेगी।

Note: दोस्तो, आप भी Grow App पर यह सारी analysis आसानी से बिना किसी झंझट के कर सकते हैं।

..

17 Listed Companies of TATA With Share Price

वैसे तो टाटा ग्रुप की लगभग 30 कम्पनीज है लेकिन उनमें से केवल 17 ही Stock Market (NSE and BSE) में लिस्टेड हैं। इन सबकी लिस्ट और शेयर प्राइस आप नीचे तालिका में देख सकते हैं।

Top 30 Companies of TATA (Tata ka sabse sasta share)

दोस्तो, ऐसा माना जाता है कि टाटा कंपनी सुई से लेकर जहाज तक बनाती है। और यह भारतीय अर्थवयवस्था की रीढ़ की हड्डी है। ऐसे उद्योगपति ही देश को आगे ले जाते हैं।

वैसे तो टाटा की बहुत से कम्पनीज हैं। लेकिन यहाँ टॉप 30 कम्पनीज के बारे में संक्षेप में बताया जा रहा है। इन बड़ी कम्पनीज के under भी बहुत सी subsidiaries company होती हैं।

तो आइये top 30 टाटा कम्पनीज के बारे में पढ़ते हैं।

Part 1 (Tata Companies 1-10)

इस भाग में Top 10 Companies दी जा रही हैं।

1. Tata Consultancy Services (TCS)

TCS दुनिया की सबसे बड़ी आईटी सेवाओं और परामर्श कंपनियों में से एक है। यह सॉफ्टवेयर विकास, व्यापार परामर्श और आईटी आउटसोर्सिंग जैसी सेवायें प्रदान करती है। TCS का शेयर ही सबसे महंगा है।

2. Tata Steel (Tata ka sabse sasta share)

टाटा स्टील का काम -काज यूरोप, एशिया और अमेरिका तक फैला हुआ है। यह दुनिया के शीर्ष इस्पात उत्पादकों में से एक है। यह ऑटोमोटिव, निर्माण और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न उद्योगों के लिए स्टील उत्पाद बेचता है। इसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

3. Tata Motors

Tata Motors भारत में एक अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता है। यह कारों, वाणिज्यिक वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन के लिए जानी जाती है। इसके कुछ लोकप्रिय ब्रांडों में Tata Tiago, Tata Nexon, Tata Harrier और Tata Safari शामिल हैं।

4. Titan Company

टाइटन घड़ियों, गहनों, चश्मों और एक्सेसरीज की अग्रणी निर्माता कंपनी है। यह टाइटन, फास्ट्रैक, तनिष्क और सोनाटा जैसे ब्रांडों का संचालन करती है।

5. Tata Chemicals

टाटा केमिकल्स एक वैश्विक रासायनिक कंपनी है जो रसायनों, उर्वरकों और उपभोक्ता उत्पादों का उत्पादन करती है। यह सोडा ऐश, नमक, सोडियम बाइकार्बोनेट और विभिन्न उद्योगों में इस्तेमाल होने वाले विशेष रसायनों का निर्माण करती है। Tata ka sabse sasta share kon sa hai .

6. Tata Power

टाटा पावर एक एकीकृत बिजली कंपनी है जो बिजली का उत्पादन, संचारण और वितरण करती है। यह थर्मल, हाइड्रो, सौर और पवन ऊर्जा सहित विभिन्न ईंधन स्रोतों का उपयोग कर बिजली निर्माण करते हैं।

7. Tata Consumer Products

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स चाय, कॉफी, पानी और खाने के लिए तैयार उत्पादों जैसे उपभोक्ता सामानों के उत्पादन और वितरण में शामिल है। इसके पास Tata Tea, Tetley, और Eight O’Clock Coffee जैसे ब्रांड हैं।

8. Tata Communications

टाटा कम्युनिकेशंस एक दूरसंचार कंपनी है जो नेटवर्क सेवाएं, Cloud Computing और डेटा सेंटर समाधान प्रदान करती है। यह दुनिया भर में उद्यमों, वाहकों और सेवा प्रदाताओं को सेवाएं प्रदान करती है।

9. Voltas

वोल्टास एक एयर कंडीशनिंग और इंजीनियरिंग सेवा कंपनी है। यह एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेशन उत्पादों का निर्माण और बिक्री करता है और विभिन्न उद्योगों के लिए इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करता है। Blog- Tata ka sabse sasta share.

10. Trent Limited

ट्रेंट लिमिटेड एक रिटेल कंपनी है जो भारत में वेस्टसाइड और स्टार बाजार रिटेल चेन का संचालन करती है। वेस्टसाइड एक लोकप्रिय डिपार्टमेंट स्टोर है जो फैशन, परिधान और घरेलू उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

*

Part 2 (Tata Companies 11-20)

11. Tata Capita and Investment

टाटा कैपिटल एक वित्तीय सेवा कंपनी है। यह उपभोक्ता ऋण, वाणिज्यिक वित्त, धन प्रबंधन और निवेश बैंकिंग सहित विभिन्न वित्तीय उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है।

12. Tata Metaliks (Tata ka sabse sasta share kon sa hai )

टाटा मेटालिक्स Pig Iron और Ductile iron Pipe का निर्माता है। यह इंफ्रास्ट्रक्चर, निर्माण और ऑटोमोटिव उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों की आपूर्ति करता है।

13. Tata Elxsi

एक वैश्विक डिजाइन और प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी है। यह ऑटोमोटिव, ब्रॉडकास्ट, हेल्थकेयर और IoT जैसे क्षेत्रों में समाधान प्रदान करता है।

14. Tata कॉफी

टाटा कॉफी भारत में सबसे बड़े कॉफी उत्पादकों और निर्यातकों में से एक है। यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉफी बीन्स का विकास, processing और packaging करता है।

15. Nelco Limited

एक टाटा समूह की कंपनी है जो एकीकृत उपग्रह संचार और उद्यम सेवाएं प्रदान करती है।
यह तेल और गैस, समुद्री, विमानन और सरकारी क्षेत्रों जैसे उद्योगों के लिए उपग्रह-आधारित समाधान प्रदान करता है। Tata ka sabse sasta share – Tata Steel.

16. Tata Sky

टाटा स्काई भारत में डायरेक्ट-टू-होम (DTH) satellite टेलीविजन प्रदाता है। यह अपने ग्राहकों को चैनलों और प्रसारण सेवा प्रदान करते हैं।

17. ताज होटल

ताज होटल टाटा समूह के स्वामित्व वाली एक लक्जरी होटल श्रृंखला है। यह भारत और अन्य देशों में कई प्रतिष्ठित होटल और रिसॉर्ट संचालित करता है, जिसमें मुंबई में ताजमहल पैलेस और न्यूयॉर्क में पियरे शामिल हैं।

18. टाटा हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी

टाटा हाउसिंग एक Real Estate कंपनी है। यह आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं पर काम करती है। यह अपने स्थायी और अभिनव रियल एस्टेट buildings के लिए जाना जाता है।

19. Tata Starbucks

टाटा स्टारबक्स टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और स्टारबक्स कॉर्पोरेशन के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह भारत में स्टारबक्स कॉफी आउटलेट संचालित करता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थ परोसे जाते हैं। (Title- Tata ka sabse sasta share kon hai).

20. Tata Cliq

Tata Cliq, Tata Unistore के स्वामित्व वाला एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, घरेलू उपकरणों और अन्य उत्पादों को online बेचता है।

Part 3 (Tata Companies 21-30)
(Tata ka sabse sasta share)

21. Titan Eyeplus

टाइटन आईप्लस टाइटन कंपनी की सहायक कंपनी है और Eye Wear उत्पादों के खुदरा कारोबार में लगी हुई है। यह चश्मा, धूप का चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस आदि बनाती है।

22. Tata Autocomp Systems

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स एक प्रमुख Auto Component निर्माता है जो विभिन्न ऑटोमोटिव कंपनियों को उत्पादों की आपूर्ति करता है। यह मशीनिंग, ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स, और इंटीरियर / एक्सटीरियर सिस्टम जैसे क्षेत्रों में माहिर है।

23. Rallis India (Tata ka sabse sasta share)

रैलिस इंडिया एक Agrochemical कंपनी है जो फसल के सुरक्षा रसायनों, बीजों और उर्वरकों जैसे कृषि आदानों का निर्माण करती है।

24. Tata Chemicals Europe

टाटा केमिकल्स यूरोप टाटा केमिकल्स की सहायक कंपनी है और यूनाइटेड किंगडम में रासायनिक विनिर्माण संयंत्रों का संचालन करती है। यह सोडा ऐश, सोडियम बाइकार्बोनेट और अन्य रसायनों का उत्पादन करता है।

25. Tata Sponge Iron

टाटा स्पंज आयरन Sponge Iron का एक प्रमुख निर्माता है। यह इस्पात उत्पादन में इस्तेमाल होने वाला एक प्रमुख कच्चा माल है। यह भारत के ओडिशा, में एक संयंत्र संचालित करता है।

26. Tata Projects

टाटा प्रोजेक्ट्स एक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और कंस्ट्रक्शन कंपनी है। यह बिजली, तेल और गैस, शहरी बुनियादी ढांचे और औद्योगिक सुविधाओं जैसे क्षेत्रों में परियोजनाएं चलाती है। Tata ka sabse sasta share.

27. Chroma

क्रोमा टाटा समूह के स्वामित्व वाली उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और टिकाऊ वस्तुओं की एक Retail Chain है। यह स्मार्टफोन, लैपटॉप, घरेलू उपकरणों और एक्सेसरीज सहित इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को बेचते हैं।

28. Tata Motors European Technical Center (TMETC)

टीएमईटीसी यूके में स्थित एक अनुसंधान और विकास केंद्र है। यह नवीन ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकियों और इंजीनियरिंग समाधानों के विकास पर केंद्रित है।

29. Tata Interactive Systems

टाटा इंटरएक्टिव सिस्टम्स एक वैश्विक E – Learning कंपनी है जो कॉर्पोरेट प्रशिक्षण और शिक्षा के लिए कस्टम लर्निंग सॉल्यूशंस, Simulations और Virtual Reality प्रदान करती है।

30. Tata Salt (Tata ka sabse sasta share kon sa hai)

दोस्तो, इस कंपनी का तो सबको पता है कि नमक बनाती है।

FAQ (Frequently Asked Questions)

1. टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है ?

Answer: टाटा का सबसे सस्ता शेयर Tata Steel है।

2. टाटा का सबसे महँगा शेयर कौन सा है।

Answer: टाटा का सबसे महँगा शेयर Tata Consultancy Services (TCS) है।

3. Tata Steel का कारोबार कहाँ -कहाँ है ?

Answer: India, Europe और SouthEast Asia.

समाप्त।

दोस्तो, इस पोस्ट को पढ़ कर आपको पता चल गया होगा कि टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है (Tata ka sabse sasta share). साथ ही टाटा की सभी कम्पनीज की जानकारी भी मिल गयी होगी। पढ़ने के लिए धन्यवाद।

.

Leave a Comment